छात्र स्वास्थ्य कार्ड योजना | Student Health Card Yojana J&K

जम्मू-कश्मीर सरकार ने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए छात्र स्वास्थ्य कार्ड योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की नियमित जाँच व कोई समस्या होने पर उचित चिकित्सा की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

इस लेख में आगे हम chhaatr svaasthy Card yojana क्या है? इस योजना के उद्देश्य, विशेषताएं व लाभ क्या-क्या हैं? तथा इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानेंगे।

छात्र स्वास्थ्य कार्ड योजना

छात्र स्वास्थ्य कार्ड योजना जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है, जिसके तहत स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकेगी। इस योजना का शुभारंभ 5 मार्च 2020 को जम्मू कश्मीर के राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने किया था। यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के सहयोग से शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य की नियमित जाँच एवं उन्हें उचित चिकित्सा सुविधाएं दी जाएंगी।

छात्र स्वास्थ्य कार्ड योजना के उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं

  • यह योजना जम्मू कश्मीर के स्कूली बच्चों के लिए शुरू की गई है।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना एवं उन्हें अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है।
  • यह योजना बच्चों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में मदद करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चों को एक स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके द्वारा वे अपने स्वास्थ्य की नियमित जाँच करवा पाएंगे।
  • यह योजना कुपोषण जैसी समस्या से लड़ने में मददगार साबित होगी।

छात्र स्वास्थ्य कार्ड योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना का लाभ लेने के लिए बाहर से ऑनलाईन या ऑफलाईन आवेदन करने की कोई सुविधा नहीं दी गई है। पिछले साल 5 मार्च 2020 को इस योजना का शुभारंभ किया गया था, जिसके बाद कोरोना महामारी के चलते योजना का अच्छी तरह से क्रियान्वयन नहीं किया जा सका था। सबकुछ सामान्य होने पर स्कूलों के माध्यम से ही बच्चों का स्वास्थ्य कार्ड बनाना सुनिश्चित किया जाएगा, इसके लिए अलग से कोई आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Leave a Comment